हमारे बारे में

वेबसाइट का उद्देश्य

इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य व अवधारणा बुनियादी अंग्रेजी व्याकरण को हिन्दी भाषा के माध्यम से नि:शुल्क एवँ सरलता पूर्वक सिखाना है। यह वेबसाइट मुख्यत: अधिकांश हिंदी भाषी जनसंख्या के लिए अत्यंत उपयोगी है क्योंकि अभी भी उन्हें अंग्रेजी  भाषा की पूरी समझ नहीं है।

प्रेरणास्रोत

यह वेबसाइट स्वर्गीय श्री नेहपाल सिंह तँवर द्वारा लिखित पुस्तक ‘लर्न इंगलिश’ पर आधारित है। सभी विडियो पाठ, अभ्यास और शब्दावली पूर्णत: ‘लर्न इंगलिश’ पुस्तक पर ही आधारित है।

स्वर्गीय श्री नेहपाल सिंह तँवर एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद थे। ‘लर्न इंगलिश’ स्वर्गीय श्री तँवर के लगभग 35 वर्ष के अंग्रेजी अध्यापन के परिपक्व अनुभव पर आधारित मौलिक एवं निराला लेखन हे। श्री तँवर को हिंदी माध्यम में पढ़ने वाले विद्यार्थियों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों व समस्याओं के बारे में गहरी समझ थी, इसीलिए उन्होंने अपनी शैली व शिक्षण को सरल, सरस बनाया।

‘लर्न इंगलिश’ का प्रथम संस्करण सन् 1964 में प्रकाशित हुआ था। उसके बाद आज तक कुल पैंतीस संस्करण प्रकाशित हो चुके हैं। हिंदी भाषी राज्यों के लाखों छात्र इस पुस्तक से लाभ उठा चुके हैं। यह पुस्तक विशेषत: प्रतियोगिता परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए वरदान सिद्ध हुर्इ है।

Shri Nehpal Singh Tanwar

स्वर्गीय श्री नेहपाल सिंह तँवर

किसके लिए लाभान्वित

आप इस वेवसाइट से लाभ उठा सकते हैं अगर
  • आप हिंदी समझते हैं लेकिन अंग्रेजी भाषा की समझ नहीं है।
  • आपको किसी अच्छे अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ने का अवसर प्राप्त नही हुआ।
  • आप राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ते हैं और वहाँ अंग्रेजी मुख्य भाषा नहीं है। (जैसे माध्यम शिक्षा परिषद राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, उड़ीसा, झाड़खंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर)
  • आप अंग्रेजी  की आधारभूत शिक्षा बिना कोर्इ शुल्क दिए हासिल करना चाहते हैं।
  • यदि आप राज्य सरकार द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा या अन्य प्रतियोगिता परिक्षाओं मंं शामिल होना चाहते हैं।

किसके लिए लाभान्वित नहीं

आप इस वेबसाइट से लाभान्वित नहीं होगें अगर -
  • आप हिन्दी भाषा नहीं समझते हैं।
  • आप अच्छे अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़े हैं या पढ़ रहे हैं, और आपको अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान है।
  • अंग्रेजी आपकी शिक्षा का मुख्य माध्यम है
  • आपकी मात्र भाषा हिन्दी या अंग्रेजी के अलावा कोर्इ और भाषा है।

हमारा वादा-

अगर आप नियमित तरीके से और पूरी मेहनत से इस पुस्तक के सारे वीडियो पाठ, अभ्यास और शब्दावली का अध्यन करेंगे, तो आपकी बुनियादी अंग्रेजी व्याकरण पर पकड मजबूत हो जावेगी और आप में अंग्रेजी पढ़ने, लिखने और समझने का आत्मविश्वास आएगा। यह वेबसाइट पूर्णत: नि:शुल्क है इसलिए हमारा सुझाव होगा कि आप सारे सिद्धांतों, वीडियो पाठ, अभ्यास और शब्दावली का अध्यन बार बार तब तक करें जब तक कि आपको सिद्धांतों पर पूरी पकड़ न हो जावे।